CTET की परीक्षा के लिए भाषा शिक्षण से संबंधित महत्वपूर्ण 25 प्रश्नों का संग्रह


CTET की परीक्षा के लिए भाषा शिक्षण से संबंधित महत्वपूर्ण 25 प्रश्नों का संग्रह 

 1. भाषा शब्द बना है-

(अ) संस्कृत की भाष धातु से

(ब) संस्कृत की वद् धातु से

(स) संस्कृत के भाषा शब्द से

(द) लैटिन भाषा से उत्पत्ति. 

2.भाषा की प्रकृति से संबंधित कौनसा कथन असत्य है-

(अ) भाषा पैतृक संपत्ति है।

(ब) भाषा अर्जित संपत्ति है।

(स) भाषा परम्परागत होती है।

(द) भाषा अनुकरणीय है।

3.इनमें से कौनसी भाषा सीखने की प्रवृत्ति नहीं है-

(अ) जिज्ञासा

(स) अभ्यास

(ब) अनुकरण

(द) आविष्कार

 4. हिन्दी की मूल भाषा है-

(अ) पालि

(ब) संस्कृत

(स) प्राकृत

(द) कोई नहीं

5. प्रत्येक व्यक्ति की भाषा के उच्चारण की एक शैली होती है, इसे कहते हैं-

(अ) बोली

(ब) उपबोली

(स) विभाषा

(द) मानक भाषा

6. हिन्दी में रचना की दृष्टि से कितनी विधाएँ होती है-

(अ) दो

(ब) तीन

(स) चार

(द) पाँच

7. जिस रचना में लय, अलंकार, छंद आदि का होना आवश्यक नहीं होता है, उसे कहते हैं-

(अ) गद्य

(ब) पद्य

(स) चंपू

(द) कोई नहीं

8. इनमें से कौनसा गद्य शिक्षण का उद्देश्य नहीं है-

(अ) छात्रों के उच्चारण को शुद्ध करना

(ब) छात्रों के शब्द भंडार में वृद्धि करना

(स) छात्रों को पठन व वाचन के योग्य बनाना

(द) छात्रों को उचित लय, छंद आदि से परिचित कराना

9. निम्न में से किस क्रम में पद्य शिक्षण का उद्देश्य नहीं है-

(अ) छात्रों उचित लय, छंद आदि से परिचित कराना

(ब) छात्रों को कहानी, निबंध, एकांकी आदि का ज्ञान कराना

(स) छात्रों में कल्पना शक्ति का विकास करना

(द) छात्रों में भाव सौन्दर्य समझने की क्षमता विकसित करना

10. छात्रों को व्याकरण नियमों की जानकारी किस प्रकार के शिक्षण से सरलता से दी जा सकती है-

(अ) पद्य शिक्षण

(स) उपर्युक्त दोनों

(ब) गद्य शिक्षण

(द) कोई नहीं

11. इनमें से कौनसी गद्य शिक्षण की विधि नहीं है-

(अ) व्याख्यान विधि

(ब) विश्लेषण विधि

(स) समीक्षा विधि

(द) गीत प्रणाली विधि

12. इनमें से कौनसी पद्य शिक्षण की विधि नहीं है-

(अ) गीत प्रणाली विधि

(ब) व्यास विधि

(स) कक्षाभिनय प्रणाली

(द) रसास्वादन विधि

13.इनमें से व्याकरण शिक्षण का उद्देश्य नहीं है- 

(अ) छात्रों को ध्वनियों का ज्ञान देना।

(ब) छात्रों को शब्दों के शुद्ध उच्चारण का स्वाध्याय कराना। 

(स) छात्रों को कम से कम शब्दों में भाव प्रकट करने के योग्य

द) छात्रों को अभिनय कला में निपुण बनाना।

14.इनमें से व्याकरण शिक्षण की विधि नहीं है-

(अ) आगमन विधि

(स) समवाय विधि

(ब) निगमन विधि

(द) व्यास विधि

15. किस स्तर के विद्यार्थियों को सरल, तुकबद्ध, लययुक्त कविताएँ पढ़ाई जाती है-

(अ) प्राथमिक स्तर पर

(ब) माध्यमिक स्तर पर

(स) उच्च माध्यमिक स्तर पर

(द) उच्च कक्षाओं के लिए

16. भाषा का प्राथमिक रूप है-

(अ) लिखित

(स) व्याकरणिक

(ब) मौखिक

(द) नियमबद्ध

17.बालक में भाषा विकास की प्रथम अवस्था है-

(अ) 9-10 महीने की अवस्था 

(ब) डेढ़ वर्ष

(स) दो वर्ष

(द) तीन वर्ष

18. भाषा सीखने के सिद्धांत है-

(अ) सहजता

(ब) अभ्यास

(स) अनुकरण

(द) उपर्युक्त सभी

19. अधिगम की विशेषता है

(अ) ज्ञान प्राप्त करना अधिगम कहलाता है।

(ब) ज्ञान प्रदान करना अधिगम कहलाता है।

(स) ज्ञान प्रदान करने की क्रियाएँ ही अधिगम है।

(द) शिक्षण विधियों ही अधिगम कहलाती है।

20. भाषा शिक्षण के सूत्र "सरल से जटिल की ओर" का अर्थ है-

(अ) बालकों को पहले सरल बातें सिखायी जाती है, फिर जटिल बातें।

(ब) बालकों को पहले जटिल बातें सिखायी जाती है, फिर सरल बातें।

(स) बालकों को पहले प्रत्यक्ष बातें सिखायी जाती है, फिर अप्रत्यक्ष बातें सिखायी जाती है।

(द) बालकों को पहले ज्ञात बातें बताई जाती है फिर अज्ञात बातें सिखायी जाती है।

21.किस सिद्धांत का मुख्य उद्देश्य करके सीखना है- 

(अ) क्रियाशीलता का सिद्धांत 

(ब) अनुकरण का सिद्धांत

(स) अभ्यास का सिद्धांत 

(द) आवृत्ति का सिद्धांत

22.अभ्यास के सिद्धांत के अनुसार-

(अ) बच्चा दूसरों का अनुकरण करके सीखते हैं।

(ब) बच्चे किसी कार्य को स्वयं करके जल्दी सीखते हैं।

(स) किसी कार्य को बार बार करने से वह स्थायी हो जाता है।

(द) बच्चों को किसी कार्य को स्वयं करने के लिए प्रेरित करना चाहिए ।

23. त्रिभाषा सूत्र के अनुसार प्रथम भाषा होगी-

(अ) ज्ञातृभाषा या क्षेत्रीय भाषा

(ब) अंग्रेजी

(स) हिन्दी

(द) कोई भी आधुनिक भाषा

24. मातृ‌भाषा शिक्षण का उद्देश्य है-

(अ) सामाजिक विकास

(ब) मानसिक विकास

(स) शारीरिक विकास

(द) उपर्युक्त सभी

25. छात्रों को भाषा की मझ का विकास करने के लिए आवश्यक है-

(अ) व्याकरण का ज्ञान

(ब) लेखन शैली सुधार

(स) शुद्ध उच्चारण

(द) गायन शैली में सुधार


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